क्या आप भी खाते हैं फ्रिज में रखे हुए अंडे, हो सकता है यह नुकसान

186301-egg-in-refrigerator

नई दिल्ली ;

आपने ये तो सुना ही होगा ‘संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे.’ आमतौर पर सर्दियों में अंडे का सेवन ज्यादा होता है. लेकिन अंडे का सेवन करने में आपको कुछ सावधानी होनी चाहिए. अंडा एक सुपर फूड है. इसके सेवन से आपको प्रोटीन, कैल्‍शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड मिलता है. प्रोटीन शरीर की मांसपेशियों को मजबूती देता है, जबकि कैल्‍शियम से दांतों और हड्डियां मजबूत होती हैं. ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल होता है. यदि आप भी अपने फूड को प्रिजर्व और प्रोटेक्ट करने के लिए फ्रीज में रखते हैं तो यह आदत गलत सबित हो सकती है.

एक रिपोर्ट से भी साफ हो चुका है कि हर फूड को फ्रिज में रखना सही नहीं होता. कुछ खाने की चीजों हो ही फ्रिज में रखना सही रहता है. कुछ कॉमन फूड ऐसे हैं जिन्हें फ्रिज में रखना आपकी सेहत को नुकसान दे सकता है. आगे बात करते हैं ऐसे ही कुछ फूड की जिन्हें आपको फ्रिज में रखना नहीं चाहिए. इनमें से कुछ ऐसे हैं जिन्हें फ्रिज में रखने पर उनकी ताजगी कम हो जाती है.

मेडिकल साइंस में केले की तासीर को ठंडा बताया गया है. ऐसे में इसे फ्रिज में रखना सही नहीं. दूसरी तरफ केला फ्रिज के बाहर पोषक तत्वों को अच्छी तरह रिटेन करके रखता है. वहीं यदि केला कच्चा है तो ठंडक में इसके पकने की संभावना कम हो जाती है.

ब्रेड को भी फ्रिज में रखने पर यह जल्दी सूख जाती है. फ्रिज का कोल्ड टेम्प्रेचर इसे हार्ड और च्यूई बना देता है. इससे ब्रेड का टेस्ट भी खराब हो जाता है. ऐसे में ब्रेड का सेंडविच बनाने पर भी इसमें टेस्ट नहीं रहता.

सबसे पहले तो यह कि अंडे को ऐसी सुरक्षित जगह पर रखना चाहिए जहां उसके फूटने की संभावना कम हो. अब दूसरी बात यह कि अंडों को फ्रिज में रखना चाहिए या नहीं. शोध से पता चला है कि अंडे को फ्रिज के बाहर रखने से उनमें कोई बदलाव नहीं होता. वहीं एक अन्य शोध से पता चला है कि अंडों को फ्रिज में रखने से उनका नेचुरल टेस्ट और फ्लेवर चेंज हो जाता है. इसलिए उन्हें बाहर ही रखा जाना चाहिए.

आप कॉफी के शौकीन हैं तो यह बात अवश्य ध्यान रखें. कॉफी को कूल, ड्राई और डार्क जगह पर रखना चाहिए. हालांकि इसकी फ्रिज में सही जगह नहीं है. आप कॉफी को एयरटाइट बॉक्स में रख सकते हैं. इससे कॉफी का टेस्ट और फ्रेशनेस बरकरार रहती है. दूसरी तरफ इसे फ्रिज में रखने से यह सील जाती है.

टमाटर को फ्रिज में सभी रखते हैं लेकिन नहीं रखना चाहिए. फ्रिज में रखने से टमाटर रखने से इसका प्लेवर और टेस्ट खराब हो जाता है. इसके साथ ही टमाटर के पकने की प्रॉसेस रुक जाती है. इसलिए टमाटर को बाहर ही रखें.

loading...