डोनाल्‍ड ट्रंप ने किया ‘फेक न्यूज अवॉर्ड’ का ऐलान, जानिए कौन-कौन रहा विजेता

195685-donald-trump

वॉशिंगटन ;

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ को ‘फेक न्यूज अवॉर्ड’ का विजेता घोषित किया. इसके अलावा ट्रंप का यह अनोखा पुरस्कार ‘एबीसी न्यूज’, ‘सीएनएन’, ‘टाइम’ और ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ को भी दिया गया. ट्रंप ने बुधवार को ट्वीट कर इन पुरस्कारों की घोषणा की.

उनके ‘फेक न्यूज अवॉर्ड’ की घोषणा करते ही वेबसाइट ‘जीओपी डॉट कॉम’ (जहां विजेताओं की सूची जारी की गई थी) ठप हो गई. इस वेबसाइट में कहा गया, ‘वर्ष 2017 पूर्वाग्रह से प्रभावित, अनुचित समाचार कवरेज और यहां तक की नकली समाचारों से भरा रहा. अध्ययनों में पाया गया है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बारे में दिखाए गए 90 प्रतिशत समाचार नकारात्मक थे’. इसके बाद ट्रंप ने एक ट्वीट में कहा कि कुछ ‘बेहद भ्रष्ट एवं झूठे’ समाचारों के बावजूद ऐसे कई पत्रकार हैं, जिनका वह सम्मान करते हैं.

ट्रंप ने दो जनवरी को घोषणा की थी कि वह ‘झूठी एवं खराब पत्रकारिता’ करने वाले मीडिया समूहों को सम्मानित करेंगे. ट्रंप ने अपने राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान ‘पक्षपातपूर्ण’ खबरें दिखाने वाले मीडिया घरानों को फेक न्यूज शब्द से निशाना भी बनाया था.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तरफ से कहा गया था कि मुख्यधारा की मीडिया को बेईमानी और खराब रिपोर्टिंग के लिए अपना बहुप्रचारित फेक न्यूज अवार्डस 17 जनवरी को देंगे. यह अवार्डस बीते 8 जनवरी को दिए जाने थे, लेकिन इन्हें टाल दिया गया था और कहा गया था कि अब ये 17 जनवरी को दिए जाएंगे. कैंप डेविड के प्रेसिडेंशियल रीट्रीट से वापसी पर ट्रंप ने ट्वीट के जरिए अवार्डस की नई तारीख की जानकारी दी थी कि यह मीडिया संस्थानों को दिया जाने वाला अपनी तरह का अनोखा पुरस्कार है. राष्ट्रपति ने ट्वीट किया था कि, मुख्यधारा की मीडिया के सबसे भ्रष्ट और पक्षपाती संस्था को दिया जाने वाला ‘द फेक न्यूज अवॉर्डस’ इस सोमवार के स्थान पर, अब बुधवार 17 जनवरी को दिया जाएगा.

loading...