बातचीत के लिए यूज होने वाला WhatsApp बनेगा अब कमाई का जरिया

196125-whatsapp-jio-phone

नई दिल्ली ;

यदि आप अपने न्यूज पेपर वाले को व्हाट्सएप से मैसेज करके पूछे कि आज पेपर क्यों नहीं आया और आपको तुरंत इसका जवाब मिल जाएं तो कितना अच्छा होगा न. यह कोई सपना नहीं बल्कि अब हकीकत में बदलने वाला है. जी हां, अब WhatsApp ने छोटे कारोबारियों के लिए एक नया ऐप ‘व्हाट्सएप ​बिजनेस’ लॉन्च किया है. कारोबारी इसमें अपना अकाउंट बना सकते हैं और बिजनेस का प्रमोशन कर सकते हैं. इसके जरिए छोटे कारोबारी अपने ग्राहकों की मांग को जान सकेंगे और तुरंत उन्हें जवाब भी दे सकेंगे.

WhatsApp Business App पिछले करीब एक साल से चर्चा में था, लेकिन अब कंपनी ने इसे यूजर्स के लिए लॉन्च कर दिया है. अभी इसे छोटे बिजनेसमैन को ध्यान में रखकर पेश किया गया है. इस एप की मदद से बिजनेसमैन अपने ग्राहकों से बेहतर तरीके से कनेक्ट हो सकते हैं. अभी इसे इंडोनेशिया, इटली, मैक्सिको, यूके और अमेरिका समेत कुछ ही मार्केट में लॉन्च किया गया है. आने वाले दिनों में इसे अन्य देशों में भी उपलब्ध कराया जाएगा.

व्हाट्सएप बिजनेस एप में कई सुविधाएं हैं जिनके माध्मय से यूजर अपने बिजनेस को नई पहचान दे सकते हैं. इसमें दी गई बिजनेस प्रोफाइल में आप अपने अकाउंट में ​बिजनेस का विवरण दे सकते हैं जैसे ई-मेल आईडी, स्टोर का पता और वेबसाइट- या सिर्फ फोन नंबर. इसमें दिए गए मैसेंजिग टूल से ऑटोमेटिक मैसेज भेजने की सुविधा है, इससे सामान्य सवालों का जवाब तेजी से दिया जा सकता है. इसके माध्यम से आप खास मौकों पर ग्राहकों को ऑटोमेटिक मैसेज भेज जा सकते हैं.

इसके अलावा यदि आप व्यस्त हैं तो इसका ‘अवे’ मैसेज का ऑप्शन ग्राहकों को इस बारे में सूचित करता है. वहीं मैसेज स्टटेस्टिक्स यह बताता है कि कितने मैसेज पढ़े गए और उनका परफारमेंस कैसा रहा. इस एप की सबसे अच्छी बात यह है कि ग्राहकों को अलग से कोई एप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होती. सामान्य व्हाट्सएप अकाउंट से ही किसी व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट पर कनेक्ट कर सकते हैं.

loading...