मोदी सरकार देगी 1 लाख का इनाम, घर बैठकर करना होगा ये काम

नई दिल्ली ;

गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) पास ही है. ऐसे में मोदी सरकार ने गणतंत्र दिवस का जश्न मनाने के लिए देश के नागरिकों के लिए खास तरह की प्रतियोगिता शुरू की है. इस प्रतियोगिता के विजेता को एक लाख रुपए तक का पुरस्कार दिया जाएगा. इस राशि को जीतने के लिए आपको केवल 5 मिनट का समय देना होगा और वो भी घर पर ही बैठकर. इस प्रतियोगिता में आप भी हिस्सा ले सकते हैं. विजेता को 1 लाख और दूसरे स्थान पर रहने वाले 75 हजार रुपए और तीसरे नंबर पर रहने वाले प्रतिभागी को 50 हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा.

इसके अलावा सरकार की तरफ से दो सांत्वना पुरस्कार के तौर पर प्रतिभागियों को 15-15 हजार रुपए दिए जाएंगे. इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं है. हालांकि प्रतियोगिता का आयोजन दो कैटेगरी में किया जाएगा. पहली कैटेगिरी में 18 साल से ऊपर और दूसरी कैटेगिरी में 18 साल से कम उम्र के बच्‍चे भाग ले सकते हैं. दोनों कैटेगिरी को अलग-अलग इनाम दिया जाएगा. इस प्रतियोगिता में जो सवाल आपसे पूछे जाएंगे उन्हें हल करने के लिए आपको केवल 5 मिनट दिए जाएंगे.

मोदी सरकार की तरफ से आयोजित की जाने वाली इस प्रतियोगिता में आपको भारत की आजादी के बाद से लेकर अब तक जितने भी वीरता पुरस्‍कार मिले हैं, उन पुरस्‍कारों के बारे में पूछे गए सवालों का जवाब देना होगा. इसके लिए आपको केवल 5 मिनट का समय दिया जाएगा. यदि आप इस प्रतियोगिता में जीते तो आपको सरकार की तरफ से पूरे एक लाख रुपए का इनाम दिया जाएगा. आगे पढ़िए सरकार की इस पूरी स्कीम के बारे में विस्तार. साथ ही यह भी जानिए कि आप इसमें किस तरह शामिल हो सकते हैं और आपसे किस तरह के सवाल पूछे जाएंगे.

आपको बता दें कि मोदी सरकार ने पिछले दिनों देश के जनता से सीधा संवाद स्थापित करने के लिए माइगोव डॉट इन (http://mygov.in) और माइगोव मोबाइल एप की शुरुआत की थी. इस एप और और पोर्टल पर इस तरह की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है. इन प्रतियोगिताओं में भाग लेकर आप भी लाखों का इनाम पा सकते हैं. यहां समय-समय पर ऐसी क्विज आयोजित किए जाते हैं जिनके माध्यम से आप सरकार को आइडिया देने के साथ ही पूछे गए सवालों का जवाब भी दे सकते हैं.

अब इसी वेबसाइट पर सरकार ने नई प्रतियोगिता शुरू की है. इसका मकसद 26 जनवरी से पहले लोगों में देशभक्ति की भावना पैदा करना है. माई गोव ऐप या पोर्टल पर सरकार ने कहा है कि राष्‍ट्र की सेवा और सुरक्षा के लिए वीरता पुरस्‍कार जैसे परमवीर चक्र, महावीर चक्र, वीर चक्र, अशोक चक्र, कीर्ति चक्र और शौर्य चक्र दिया जाता है. आपको इन पुरस्‍कारों या इन पुरस्‍कार को पाने वाले सैनिकों के बारे में सवाल पूछे जाएंगे. इन सवालों का जवाब आपको 5 मिनट के अंदर देना होगा.

यदि आप भी सरकार की तरफ से आयोजित की जाने वाली इस प्रतियोगिता में शामिल होना चाहते हैं तो आपको quiz.mygov.in पर लॉगिन करना होगा. लॉगिन करने के बाद आपके सामने क्विज स्‍टार्ट हो जाएगी. इसमें आपसे कुल 15 सवाल पूछे जाएंगे. इनका जवाब देने के लिए 5 मिनट का समय होगा. सभी सवाल एक-एक कर दिए जाएंगे. सभी सवाल वीरता पुरस्‍कार से संबंधित होंगे. जो प्रतिभागी सभी सवालों के सही जवाब देगा उसे एक लाख रुपए का नगद पुरस्कार दिया जाएगा.

पहला पुरस्कार : 1 लाख रुपए
दूसरा पुरस्‍कार : 75 हजार रुपए
तीसरा पुरस्‍कार : 50 हजार रुपए
सांत्‍वना पुरस्‍कार (दो) : 15 हजार रुपए

यह प्रतियोगिता 1 जनवरी से शाम 4 बजे शुरू की जा चुकी है. यदि आप भी इसमें भाग लेना चाहते हैं तो 10 जनवरी 2018 को रात 11.59 बजे तक भाग ले सकते हैं.
10 जनवरी के बाद इस प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं लिया जा सकेगा. इस प्रतियोगिता के विजेता को नगद पुरस्कार के अलावा और भी कई फायदे होने वाले हैं.

प्रतियोगिता के विजेताओं को 26 जनवरी को दिल्‍ली गणतंत्र दिवस समारोह और 28 जनवरी को बिटिंग रिट्रीट में शामिल होने का मौका भी दिया जाएगा. यदि आप दिल्‍ली से बाहर रहते हैं तो आपके दिल्‍ली में पांच दिन ठहरने और दिल्ली आने-जाने का इंतजाम मिनिस्‍ट्री ऑफ डिफेंस की तरफ से किया जाएगा. यात्रा के लिए आपको थर्ड एसी का रेल टिकट दिया जाएगा. 18 साल से कम उम्र के प्रतिभागी के एक अभिभावक के लिए भी यह इंतजाम किया जाएगा.

loading...