यहां लगाएं पैसा, नौकरी से पहले आपका बच्चा बन जाएगा करोड़पति!

195599-invest-in-mutual-fund

नई दिल्ली ;

बच्चों के भविष्य को लेकर मां-बाप हमेशा चिंता में रहते हैं. लगातार महंगी पढ़ाई होने से परेंट्स पर भी आर्थिक बोझ बढ़ता जा रहा है. हालांकि, एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर मां-बाप बच्‍चों के लिए बचपन से ही प्‍लानिंग कर लें तो करियर शुरू करने की उम्र में ही उनके पास 1 करोड़ रुपए का फंड होगा. इस फंड से बच्‍चे अपना अच्छा करियर बना सकते हैं. अब सवाल है ये कैसे संभव होगा. आइए जानते हैं इस प्लानिंग के बारे में…

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, निवेश हमेशा लॉन्ग टर्म में करना चाहिए. ऐसे करने से अच्‍छा रिटर्न मिल सकता है. इतना अच्‍छा रिटर्न म्‍युचुअल फंड में आसानी से मिल सकता है. करीब एक दर्जन से ज्‍यादा अच्‍छे म्‍युचुअल फंड ने पिछले एक साल में 50 फीसदी से ज्‍यादा का रिटर्न दिया है. लंबे समय में इन फंड का रिटर्न 12 फीसदी से भी अच्‍छा रहा है. अगर इन अच्‍छे फंड में निवेश किया जाए तो आराम से 12 फीसदी तक का रिटर्न हासिल किया जा सकता है.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अक्सर उनसे लोग पूछते हैं कि छोटा सा निवेश करोड़ों में कैसे पहुंच जाता है तो उनका जवाब होता है शुरुआत में रिटर्न कम मिलते हैं लेकिन एक समय ऐसा आता है जब निवेश से ज्‍यादा रिटर्न मिलने लगता है. इसके बाद यह फंड तेजी से बढ़ता है. निवेश पांचवें साल में 1.5 लाख रुपए से थोड़ा ज्‍यादा होगा. यह निवेश 10वें साल में बढ़कर 5 लाख रुपए से ज्‍यादा हो जाएगा. इसके बाद 15वें साल में यह निवेश 16 लाख रुपए के ऊपर निकल जाएगा. 20वें साल में यह बढ़कर 42 लाख रुपए से ज्‍यादा हो जाएगा. 25 साल में यह निवेश 1 करोड़ रुपए से ज्‍यादा का हो जाएगा.

इनकम टैक्‍स एडवाइजर के अनुसार, इक्विटी म्‍युचुअल फंड में निवेश करने वालों को लॉग टर्म कैपिटल गैन टैक्‍स का फायदा मिलता है. इन फंड्स में निवेश एक साल के बाद पूरी तरह से टैक्‍स फ्री हो जाता है. यह फायदा कितना भी हो, इस पर कोई भी टैक्‍स नहीं देना होता है.

loading...