अगर आपको भी है अक्सर भूलने की आदत तो ये नुस्खा जरूर अपनाएं

लंदन ; 

जब आप कोई महत्वपूर्ण काम भूल जाते हैं या घर की चाभी कहीं छोड़ आते हैं तो आपको खुद पर गुस्सा आता होगा. अगर ऐसा है तो जिस काम को आप याद करना चाहते हैं, उसका अभिनय करें या ऐसा करें जैसे आप वास्तव में वह काम कर रहे हैं. इससे आपको वह काम याद रखने में मदद मिलेगी. यह नुस्खा हाल ही में हुए एक शोध के बाद ईजाद हुआ है.  शोध के निष्कर्ष के अनुसार, भविष्य के काम का अभिनय करने जैसी वैकल्पिक तकनीकें पीड़ित की स्मरणशक्ति बेहतर कर सकती हैं.

शोधकर्ताओं के अनुसार, इस तकनीक में कोई व्यक्ति जिस बात को याद रखना चाहता है, उसे जीवंत करें और इस तरह नाटक करें, जैसे वह उस काम को वास्तव में कर रहा है. इंग्लैंड के चिचेस्टर विश्वविद्यालय में मनोवैज्ञानिक और मुख्य शोधकर्ता एंटोनियो पेरिएरा के अनुसार, काम आने वाली चीजों को अक्सर भूलना अल्जाइमर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं. उन्होंने कहा, “शोध में यह खुलासा हुआ कि योजनाओं को याद रखने में इन उपायों से फायदा होता है. ”

अक्‍सर यह देखने में आता है कि लोग छोटी छोटी बातों को भूल जाते हैं.  ऐसा अक्‍सर तनाव, स्‍ट्रेस, काम के दबाव आदि के चलते होता है.  काम के दबाव के चलते आप अक्सर छोटी-छोटी बातें भूल जाते हैं, जिससे कामों में बाधा आती है.  यदि आप भी याददाश्त की समस्या से परेशान हैं तो अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करें, जिससे दिमाग तेज होता है.  कुछ खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करने से इन समस्‍याओं से छुटकारा पाया जा सकता है और ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं.

टमाटर : इसमें एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में पाया जाता है.  रोजाना सलाद के रूप में इसे खाने से याददाश्त अच्छी रहती है.

किशमिश : इसमें मौजूद विटामिन-सी दिमाग को तरोताजा रखता है.  रोजाना सुबह के समय 15-20 किशमिश भिगोकर खाने से खून की कमी दूर होती है और दिल मजबूत होता है.

कद्दू के बीज: इसमें जिंक तत्व होता है जो मानसिक स्वास्थ्य बेहतर बनाकर याददाश्त मजबूत करता है.

जैतून का तेल : इसे खाना बनाने में प्रयोग कर सकते हैं.  इसके अलावा रोटी पर देशी घी के बजाय इसे लगाकर भी खाया जा सकता है.  यह दिमाग को ताकत देता है.

आहार विशेषज्ञों के अनुसार, अधिक नमक, शक्कर, तले-भुने पदार्थ व फास्ट फूड दिमाग पर विपरीत असर डालते हैं.  इसके अलावा, कई ऐसे आहार हैं, जिन्हें रोजमर्रा के भोजन में शामिल करने से मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को न सिर्फ बेहतर बनाया जा सकता है, बल्कि फ्री रेडिकल्स से सुरक्षित भी रखा जा सकता है.  इससे याददाश्‍त को और मजबूत बनाया जा सकता है.

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