अमेरिका में सिख व्यक्ति से मारपीट, कहा- ‘तुम लादेन की तरह आतंकी, अपने देश जाओ’

न्यूयॉर्क  ;  

अमेरिका के कैलिफोर्निया में दो श्वेत लोगों ने नस्लीय टिप्पणी करते हुए 50 वर्षीय सिख व्यक्ति के साथ कई बार मारपीट की और कहा, ‘तुम्हारी यहां कोई जरुरत नहीं है. अपने देश वापस जाओ.’ अधिकारियों ने बताया कि पुलिस इस हेट क्राइम की जांच कर रही है. समाचार पत्र द सैक्रोमेंटो बी ने पुलिस के हवाले से बताया कि यह घटना पिछले सप्ताह कैलिफोर्निया में केयेस और फुटे रोड चौराहे पर हुई.

स्टानिसलॉस काउंटी के शेरिफ एडम क्रिस्टियनसन ने कहा कि इस हमले की घृणा अपराध के तौर पर जांच की जा रही है. उन्होंने कहा, ‘सिख समुदाय के एक सदस्य के खिलाफ यह घृणित अपराध है.’ शेरिफ सर्जेंट टॉम लेत्रास ने बताया कि 50 वर्षीय पीड़ित स्थानीय प्रत्याशी के प्रचार के लिए कुछ लगा रहा था तभी दो श्वेत व्यक्तियों ने उसकी पिटाई की. पिछले कुछ वर्षों में कैलिफोर्निया में सिख समुदाय के खिलाफ घृणा अपराध बढ़ गए हैं. इस राज्य में सिखों की सबसे बड़ी आबादी रहती है.

घायल इंदरजीत सिंह के मुताबिक, हमला करने वालों ने बुरी तरह हमला कर दिया. साथ ही कहा, तुम आतंकी हो. ओसामा बिन लादेन हो. हमने तुम्हें अपने देश में नहीं बुलाया. इसलिए तुम लोग लौट जाओ.

घायल व्यक्ति को मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उसके चेहरे पर कई जख्म हैं. एक फेसबुक पोस्ट के अनुसार, उस शख्स को बुरी तरह पीटा गया. लेकिन उनकी पगड़ी के कारण उनको सिर में कोई गंभीर चोट नहीं आई. इसके साथ ही वहां खड़े एक बड़े पिकअप ट्रक पर उन उपद्रवियों ने बड़े बड़े अक्षरों में लिख दिया अपने देश वापस जाओ.

एक अनुमान के अनुसार अमेरिका में 5 लाख सिख आबादी है. सबसे ज्यादा सिख केलीफोर्निया में रहते हैं. 1912 में पहला गुरुद्वारा स्टोकटोन में बनाया गया था. हाल में सिखों के खिलाफ क्राइम ज्यादा बढ़ा है. 2018 से हर सप्ताह एक सिख किसी न किसी रूप में हेट क्राइम का शिकार बनता है.

loading...