आशावादी सोच रखने वाले लोग व्यापार में नहीं हो पाते सफल, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

लंदन ; 

आशावादी सोच रखने वाले लोग अपनी सोच के कारण ऐसे व्यापार शुरू कर लेते हैं जिनमें आर्थिक लाभ की कोई संभावना नहीं होती है. यह दावा करने वाले अध्ययन का कहना है कि निराशावादी लोगों द्वारा कम मुनाफा वाले व्यापार में निवेश की संभावना बहुत कम होती है.

बाथ विश्वविद्यालय के लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस और ब्रिटेन के कार्डिफ विश्वविद्यालय के अध्ययनकर्ताओं ने आशावादियों के उद्यमी बनने के गुण-दोष का विश्लेषण किया है. नौकरी छोड़कर अपने व्यवसाय में जाने वाले लोगों के विश्लेषण के दौरान अध्ययनकर्ताओं ने पाया कि औसत से ज्यादा आशावादी लोगों के मुकाबले औसत से कम आशावादी लोगों ने 30 प्रतिशत ज्यादा कमाई की है.यूरोपियन इकनॉमिक रिव्यू में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार आशावादियों के लिए बेहतर था कि वह नौकरीपेशा ही रहते.

कोई गम हो या फिर खुशी चेहरे पर मुस्कान बनाए रखना जरूरी है. चेहरे पर आने वाली एक प्यारी सी मुस्कान ना सिर्फ आपके व्यक्तित्व पर चार चांद लगा देती है बल्कि आपको कुछ नया करने के लिए प्रेरित करती है. जब चेहरे पर आने वाली एक मुस्कान इतना काम कर सकती है तो जरा सोचिए जब आप खुलकर हंसेगे तो आपको कितने सारे फायदें होंगे. वो पुरानी है ना , ‘लाफ्टर इज द बैस्ट मेडिसन’. चेहरे पर आने वाली एक हंसी कई सारे मर्जों की दवा मानी जाती है. हंसने से सेहत और सूरत दोनों ही अच्छी होती है. लेकिन वक्त की आपाधापी में आप भी खुलकर मुस्कुराना भूल गए है तो आज हम आपको बताने वाले हंसने के फायदे बेशुमार. जिससे आपकी सेहत और सीरत मे निखार आ जाएगा.

डॉक्टरों और शोधकर्ताओं का मानना है कि खुलकर हंसने वाले लोगों में अन्य लोगों के मुकाबले रक्त का संचार बेहतर होता है. खुलकर हंसने से आपकी गर्दन और चेहरे की स्किन सही तरीके से खींचती है, जिससे शरीर में रक्त का संचार बेहतर तरीके से हो पाता है.

loading...