इंटरनेट से कमाई का पॉपुलर तरीका, 3 वेबसाइट्स के साथ कमाएं पैसा

नौकरीपेशा लोगों को एक्स्ट्रा इनकम की हमेशा तलाश रहती है. ऐसे में अगर घर बैठे सिर्फ इंटरनेट से कमाई का जरिया बन जाए तो इससे बेहतर और क्या होगा? कई लोग पार्ट टाइम काम करके भी एक्स्ट्रा इनकम करने में सफल होते हैं. लेकिन, पार्ट टाइम काम के साथ अच्छी कमाई हो तो सोने पर सुहागा. ऐसा ही एक काम है यूनिफॉर्म रिसोर्स लोकेटर. इसके जरिए कई लोगों ने अब तक एक महीने में हजारों की कमाई की है. हम अपने पाठकों को लगातार इंटरनेट से कमाई के तरीकों के बारे बताते हैं. आज यूनिफार्म रिसोर्स लोकेटर (URL) से कैसे कमाई की जाए ये बताया जा रहा है. ये इंटरनेट से कमाई का सबसे पॉपुलर तरीका है.

यूआरएल (यूनिफार्म रिसोर्स लोकेटर) एक ऐसा जरिया है, जिससे आसानी से कोई भी लिंक शेयर किया जा सकता है. सोशल मीडिया पर यह ट्रेंड भी करता है. दरअसल, छोटे यूआरएल लिंक को इंटरनेट पर आसानी से रीडायरेक्ट किया जा सकता है. यह किसी भी संस्था को लोकेट करने में मदद करता है. इंटरनेट पर वायरल होने वाले मैसेज, वीडियो या फोटो भी इसके जरिए वायरल किए जाते हैं. गूगल जैसे बड़ी संस्था यूआरएल को छोटा करने जैसी सेवाएं देती हैं.

इंटरनेट के जरिए सोशल मीडिया पर हम कई चीजों को शेयर करते हैं. यूआरएल से कमाई करने के लिए जरूरी है कि‍ आप बड़े यूआरएल को छोटा कर उसे सोशल मीडिया पर शेयर करें. आपके द्वारा शेयर किए गए यूआरएल पर फ्लैश होने वाले ऐड को जितने यूजर्स देखेंगे उस हि‍साब से कंपनी आपको पेमेंट करेगी. कमेंट, लाइक और वीजिबिलिटी के लिहाज से आपकी कमाई तय होगी.

इस वेबसाइट को सबसे ज्‍यादा भरोसेमंद माना जाता है. इससे आप यूआरएल को शार्ट कर आसानी से पैसा कमा सकते हैं. Adf.ly पर कई फीचर्स मौजूद हैं. इनमें न्यूनतम पेमेंट 5 डॉलर है, जिसका भुगतान पे-पाल के जरिए आपके अकाउंट में आता है. आपके द्वारा बनाए गए यूआरएल पर कितने हिट्स आए हैं, इसका भी पता चलता है. वेबसाइट द्वारा जारी किए गए यूआरएल पर हर देश में अलग-अलग रेट तय किए गए हैं, जो कॉस्ट व्यू पर आधारित है. भारत में यह 1.09 डॉलर प्रति 1000 व्यूज यानी 70.85 रुपए के हिसाब से रकम देती है. इसके अलावा आप अपने किसी दोस्त को रेफर करके भी 20% कमीशन कमा सकते हैं.

यह वेबसाइट भी यूआरएल को छोटा करने पर एक नि‍श्‍चि‍त रकम देती है. इसमें खास बात यह है कि इस पर आप एक बार में 100 या इससे ज्‍यादा यूआरएल एक साथ छोटा कर सकते हैं. इस वेबसाइट पर परफार्मिंग मीटर द्वारा यूआरएल के परफॉरमेंस को देखा जा सकता है. हालांकि, इसके द्वारा मिलाने वाली रकम भारत में काफी कम है. यह वेबसाइट भारत में एक लिंक पर 1000 व्यूज आने पर केवल 0.41 डॉलर यानी 26.65 रुपए देती है

इस वेबसाइट के जरिए आप यूआरएल को छोटा करके अपने सोशल नेटवर्क या अपनी वेबसाइट पर शेयर कर सकते हैं. कंपनी आपके द्वारा प्लेस किए गए यूआरएल का अट्रैक्शन और उस पर मिलने वाले लाइक के हिसाब से पेमेंट करेगी. वेबसाइट द्वारा शेयर किए हुए यूआरएल पर कम से कम पेमेंट 10 डॉलर है जो पे-पाल के जरिए से आपके अकाउंट में डाली जाती है. भारत में यह वेबसाइट 0.90 डॉलर यानी 58.5 रुपए प्रति‍ 1000 व्यूज के हिसाब से पेमेंट करती है.

loading...