इस खिलाड़ी ने पास किया यो-यो टेस्ट, इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया में होगा शामिल!

नई दिल्ली ;

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को लंबे वक्त बाद एक बड़ी खुशखबरी मिल ही गई है. आखिरकार मोहम्मद शमी ने यो-यो टेस्ट पास कर लिया है. अब वह इंग्लैंड के खिलाफ 1 अगस्त से शुरू हो रहे पहले टेस्ट के लिए उपलब्ध रहेंगे. इससे पहले अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में वह यो यो टेस्ट में असफल होने के कारण नहीं खेल पाए थे. शमी के फेल होने के बाद दिल्ली के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को अफगानिस्तान के खिलाफ प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया था. रिपोर्ट्स के अनुसार, शमी ने एनसीए-नेशनल क्रिकेट अकादमी सोमवार (9 जुलाई) को छोड़ दी है. यो-यो टेस्ट पास करने के बाद अब वह टीम इंडिया में शामिल हो सकते हैं.

बता दें कि इससे पहले अंबाती रायडू का नाम स्क्वैड से वापस लिया गया था. रायडू भी यो-यो टेस्ट पास नहीं कर पाए थे. अंबाती रायडू की जगह सुरेश रैना को टीम इंडिया की वनडे स्कवैड में शामिल किया गया है.  इंडिया ए के संजू सैमसन को भी यो-यो टेस्ट पास नहीं कर पाने की वजह से टीम से बाहर किया गया था. भारतीय चयनकर्ता चार टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए जल्द ही टीम की घोषणा करेंगे. मोहम्मद शमी की उपलब्धता टीम इंडिया के लिए खुशी की बात होगी, क्योंकि शमी अनुभवी खिलाड़ी हैं जिनका फायदा टेस्ट में टीम इंडिया को मिल सकता है.

अगर मोहम्मद शमी को टीम इंडिया में शामिल नहीं किया गया तो संभव है कि नवदीप सैनी की टीम इंडिया में मौका दिया जाए, लेकिन सैनी को प्लेइंग इलेवन में शामिल होने के लिए कड़ा संघर्ष करना होगा. टीम इंडिया में ईशांत शर्मा और उमेश यादव को प्राथमिकता दी जाएगी. इनके साथ भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह भी टीम में होंगे. इंग्लैंड दौरे से पहले ही कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री ने पहले ही साफ कर दिया था कि खिलाड़ी को यो यो टेस्ट हर हाल में पास करना होगा.

बता दें कि हाल ही में भारत ने इंग्लैंड को 3 मैचों की टी-20 सीरीज में मात दी है. रोहित शर्मा के नाबाद शतक और हार्दिक पांड्या के हरफनमौला प्रदर्शन के दम पर भारत ने बड़े स्कोर वाले तीसरे और अंतिम टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में इंग्लैंड को सात विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज 2-1 से जीती. भारत के सामने 199 रन का लक्ष्य था. रोहित ने एक छोर संभाले रखा तथा 56 गेंदों पर नाबाद 100 रन बनाए, जिसमें 11 चौके और पांच छक्के शामिल हैं. उन्होंने कप्तान विराट कोहली ने (29 गेंदों पर 43 रन) के साथ तीसरे विकेट के लिए 89 रन की साझेदारी की. पांड्या ने 14 गेंदों पर नाबाद 33 रन की तूफानी पारी खेली जिससे भारत ने 18.4 ओवर में तीन विकेट पर 201 रन बनाकर जीत दर्ज की.

भारत और इंग्लैंड के बीच के अब 12 जुलाई से तीन वन-डे मैचों की सीरीज खेली जाएगी. इसके बाद 5 मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत 1 अगस्त से होगी.

loading...