इस दिवाली SBI समेत इन 4 बैंकों ने दिया तोहफा, लोन हुआ सस्ता, EMI भी घटी

नई दिल्ली ;

इस दिवाली अगर आप घर, दुकान, कार या कुछ भी खरीदने का प्लान बना रहे हैं लेकिन बढ़ी हुई ब्याज दरों और महंगी ईएमआई से परेशान है तो घबराइए मत क्योंकि एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा, ऑरियन्टल बैंक ऑफ कॉमर्स और आन्ध्रा बैंक  ने अपने बेस रेट में कटौती कर दी है. इससे कर्ज तो सस्ता होगा ही ईएमआई भी घटेगी. यह फैसला रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की अगले हफ्ते होने वाली मैद्रिक नीति की घोषणा करने से पहले आया है. बैंकों की ये दरें 1 अक्टूबर से प्रभावी हो जाएंगी.

भारतीय स्टेट बैंक ने अपने बेस रेट में 0.05 फीसदी की कटौती कर दी है.  इस कटौती के बाद नई दर 8.95 फीसदी हो गई है. बैंक ऑफ बड़ौदा ने बेस रेट में 35 बेसिस प्वाइंट यानी 0.35 फीसदी की कटौती कर दी है.  इस कटौती के बाद बेस रेट 9.15 फीसदी हो गया है, जो पहले 9.50 फीसदी थी. इसके अलावा ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स ने बेस रेट में 0.05 फीसदी तक कटौती की है.  बैंक का बेस रेट अब 9.50 फीसदी से घट कर 9.45 फीसदी हो गया. आंध्रा बैंक ने बेस रेट को 9.70 फीसदी से घटाकर 9.55 फीसदी कर दिया है. यानी आंध्रा बैंक ने 15 बेसिस प्वाइंट के हिसाब से 0.15 फीसदी की कटौती की है

दरअसल आरबीआई की अगस्‍त में हुई मौद्रिक नीति की बैठक में रेपो रेट में  0.25 फीसदी कटौती हुई थी, जिसके बाद बैंकों पर भी इस कटौती का फायदा ग्राहकों तक पहुंचाने का दवाब है. यहां एक ध्यान देने वाली बात ये भी है बैंकों ने अपने बेस रेट में कटौती की है, ना कि एमसीएलआर रेट में. एमसीएलआर रेट अप्रैल 2016 से लोन लेने वालों पर लागू है, जबकि बेस रेट इससे पहले से चल रहे लोन पर लागू होता है. बैंकों के इस कदम से बेस रेट पर लोन लेने वाले पुराने ग्राहकों को फायदा होगा. जो ग्राहक अपने लोन को एमसीएलआर पर स्विच करा चुके हैं उनके लिए ये खबर बुरी हो सकती है.

loading...