कारगिल दिवस: PM मोदी ने विजय दिवस पर ट्वीट कर शहीदों को किया नमन

नई दिल्ली ; 

कारगिल दिवस के मौके पर आज पूरे देश में विजय दिवस के शहीदों को याद किया जा रहा है. पाकिस्तान को धूल चटाकर आज ही एक दिन भारतीय जवानों ने कारगिल की चोटी पर तिरंगा फहराया था. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दिन की जीत और देश पर बलिदान हुए शहीदों को ट्वीट करके नमन किया है.

पीएम ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा है कि कारगिल विजय दिवस पर राष्ट्र उन लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है, जिन्होंने ऑपरेशन विजय के दौरान देश की सेवा की. इसी के साथ पीएम ने लिखा कि ऑपरेशन विजय के दौरान अटल जी द्वारा प्रदान किए गए उत्कृष्ट राजनीतिक नेतृत्व को भारत हमेशा गर्व के साथ याद रखेगा. उन्होंने हमारे सशस्त्र बलों का समर्थन किया और विश्व स्तर पर भारत का रूख स्पष्ट किया.

राजधानी दिल्ली में कारगिल विजय दिवस मौके पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, सेनाध्यक्ष जनरल बिपीन रावत, नौसेना अध्यक्ष एडमिरल सुनील लांबा, वायुसेना अध्यक्ष बिरेन्द्र सिंह धनोआ ने अमर जवान ज्योति पर शहीदों को पुष्प अर्पित किए. बता दें कि 19 साल पहले भारत ने पाकिस्तान को कारगिल युद्ध में धूल चटा दी थी. इस दिन से भारत कारगिल विजय दिवस मनाता आ रहा है.

बता दें कि दूसरे विश्व युद्ध के बाद यह पहला युद्ध था, जिसमें हर मिनट दुश्मनों पर फायरिंग की गई. भारत और पाकिस्तान के बीच 1999 में कारगिल युद्ध हुआ था. 8 मई 1999 से इस युद्ध की शुरुआत तक हुई जब पाकिस्तानी फौजियों और कश्मीरी आतंकियों को कारगिल की चोटी पर देखा गया था. खबरों के मुताबिक माना जाता है कि पाकिस्तान इस ऑपरेशन की 1998 से तैयारी कर रहा था. तीन मई 1999 से शुरू हुआ कारगिल युद्ध लगभग ढाई महीने चला और 26 जुलाई 1999 को समाप्त हुआ. लगभग 75 दिनों तक चले इस युद्ध में शहीद हुए वीर जवानों को याद करने के लिए कारगिल शहीद दिवस मनाया जाता है.

loading...