कीवी हफ्ते भर में दूर करता है दाग धब्बे, ऐसे तैयार करें फेस पैक

नई दिल्ली ;

कीवी ऑस्ट्रेलिया में पाए जाने वाला एक फल है. यह खाने में बहुत अच्छा लगता है लेकिन, इसके कुछ और भी फायदे हैं. यह फल देखने में ही छोटा लगता है लेकिन गुणों का भंडार होता है. इसमें बहुत ऐसे तत्व पाए जाते हैं तो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. कीवी में विटामिन, मिनरल्स और ओमेगा-3 एसिड भरपूर मात्रा में होती है जिसकी वजह यह एक अच्छा एंटी ऑक्सिडेंट है.

कीवी में विटामिन सी और विटामिन ई मौजूद होता है जो चेहर के लिए अच्छा फेस पैक है. कीवी के बने फेस पैक का इस्तेमाल करने से स्किन स्वस्थ और मुलायम होती है. इसके अलावा विटामिन सी इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करता है. कीवी में मौजूद विटामिन ई की वजह से एंटी एजिंग में मदद मिलती है. इसके  अलावा ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके दिल और हड्डियों को मजबूत करता है.

एक चम्मच कीवी पाउडर में चार बूंद बादाम का तेल और आधा चम्मच आंटा मिलाएं. इसे अच्छे से मिला लें लेप को चेहरे पर लगा दें. 15 मिनट तक लेप को चेहरे पर लगे रहने दे फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें. आपका चेहरा चमकने लगेगा.

कीवी के फल का इस्तेमाल दही के साथ मिलाकर फेस पैक के तौर पर किया जा सकता है. फेस पैक तैयार करने के लिए कीवी फल को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और फिर दही में डाल दें. दोनों को मिलाकर तैयार किए गए पेस्ट को चेहरे पर लगा दें. आधे घंटे के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें. यह किसी भी कॉस्मेटिक क्रीम से बेहतर काम करेगा.

कीवी का फल चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगा देता है. पका हुआ कीवी लें और उसमें नींबू का रस मिलाएं. इस लेप को चेहरे पर मास्क की तरह लगा लें. 10 मिनट के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें, स्किन ग्लो करने लगेगी. कीवी में विटामिन सी और विटामिन ई होता है जो स्किन की कलर को निखारता है.

loading...