छोटी इलायची के 10 हैरान कर देने वाले फायदे, लेकिन…

आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताएंगें जो है तो छोटी पर इसके गुण काफी बड़े हैं सफेद इलायची यानी मनोहक खुशबू का खजाना. हर घर में इस्तेमाल होने वाली छोटी इलायची सेहत से भरपूर है. यह माउथ फ्रेशनर के लिए भी उपयोग में आता है. अधिकतर लोग इलायची को स्वादिष्ट मसाले के रूप में ही प्रयोग करते हैं और इसके औषधीय गुणों से अनजान रहते है. इसलिए आज हम आपको इलायची खाने से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से बताएंगें.

ऐसा नहीं कि सेहत के लिए फायदेमंद सफेद इलायची को आप ज्यादा खाने लगे. इसका ज्यादा सेवन भी आपके लिए अच्छा नहीं रहेगा. इलायची दो प्रकार की होती है – बड़ी और छोटी. दोनों ही इलायची का प्रयोग किया जाता है. लेकिन यह भी ध्यान रखने वाली बात है कि छोटी इलायची का ज्यादा सेवन भी आपको नुकसान दे सकता है. इसलिए हर दिन 2-3 इलायची खाना ही आपके लिए सही रहेगा.

कई बार लोग स्वाद के चक्कर में ज्यादा इलायची का सेवन करने लगते हैं, यह भी उनके लिए सही नहीं होता. इसलिए हम आपको इलायची के सेवन का सही तरीका बता रहें है. जिससे आपको यह बताएंगे कि आपके स्वाद के अलावा भी कई तरह से आपको फायदा पहुंचाती है.

आजकल हृदय रोग आम हो गया है, जिससे लोगों की दिल की धड़कन कम हो जाती है. लेकिन क्या आपको दें कि दिल की धड़कन को सही रखने में छोटी इलायची का सेवन बहुत कारगर साबित होता है. इलायची में पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम जैसे खनिज पदार्थ मौजूद हैं. क्योंकि इंसान के खून, शरीर में मौजूद तरल और ऊतकों का प्रमुख तत्व पोटेशियम है. इलायची के सेवन से पोटेशियम की पर्याप्त मात्रा शरीर में बनी रहती है.

आयुर्वेद में इलायची की तासीर गर्म मानी गई है, जो कि शरीर को गर्मी देती है. इसलिए छोटी इलायची से फेफड़ों में रक्तसंचार तेज गति से होने लगता है. जिससे सांस लेने की समस्या जैसे अस्थमा, तेज जुकाम और खांसी से राहत मिलती है. इसके सेवन से आपके शरीर पर ठंड का असर भी कम होता है.

इलायची का सेवन शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को दूर करने में भी कारगर है. विषाक्त पदार्थों की अधिकता से आपकी तबियत ज्यादा खराब हो जाती है.  आपको इसके लिए ज्यादा कुछ नहीं करना बस एक इलाइची रोजाना खानी है जिससे यह हमारी किडनी से विषाक्त तत्वों को बाहर कर देती है लेकिन यदि आप प्रतिदिन इलायची का सेवन नहीं कर सकते तो हफ्ते में तीन से चार बार इलायची का सेवन अवश्य कर लें.

छोटी इलायची का सेवन रक्तचाप नियंत्रण में तो कारगर होता है. मानव शरीर में अधिकतर बीमारियां उच्च रक्तचाप के कारण जन्म लेती हैं. यदि आप भी प्रतिदिन दो से तीन इलायची का सेवन करें तो जिंदगीभर आपका रक्तचाप नियंत्रित रहेगा.

छोटी इलायची स्वाद बढ़ाने के साथ ही माउथ फ्रेशनर का भी काम करती है. इसे खाने से जिन लोगों के मुंह से बदबू आती है तो उन्हें मुंह की तेज दुर्गंध से राहत मिलेगी और अगर लोग आपसे बात करने में संकोच करते हैं तो आपको बस एक इलायची अपने मुंह में रखनी हैं.

यह शायद ही आपको पता हो कि इलायची के सेवन से आपकी सेक्स लाइफ भी बेहतर होती है. प्रतिदिन 3-4 इलायची का सेवन करने से आपकी सेक्स लाइफ अच्छी रहती है और आपका पार्टनर हमेशा खुश रहेगा. नपुंसकता में भी छोटी इलायची का सेवन फायदा देता है. इसके लिए आपको करना ये है कि दूध में एक इलाइची उबाल कर, दूध को ठंडा करके उसमें शहद मिलाकर पीना है जिससे नपुंसकता दूर होगी और यौन क्षमता बढ़ेगी.

क्या आपको भी चंद किलोमीटर का सफर करने पर उल्टी आने की समस्या है. यदि हां तो सफर शुरू करने से पहले इलायची का सेवन आपकी इस समस्या से देगा. यदि आपको यह लग रहा है कि सफर में पूरे समय उल्टी की समस्या हो सकती है तो आप पूरे रास्ते छोटी इलायची मुंह में डाले रखें.

यदि आपको किसी तरह की नशे की लत है या नशे से बचना है तो आप इलाइची का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको सिर्फ एक इलाइची को चूसना हैं और आपकी लत खत्म हो जाएगी. क्योंकि इसमें कुछ ऐसे तत्त्व पाये जाते हैं जो तनाव को कम कर देते हैं.

loading...