बेकिंग सोडे से निखर जाएगा रंग, बाल भी होंगे लंबे और घने

नई दिल्ली ;

अमूमन बेकिंग सोडा सभी के किचन में होता है. ज्यादातर इसका इस्तेमाल आप खाना बनाने में करते हैं. लेकिन, क्या आपको मालूम है कि यह आपकी स्किन और बाल के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बेकिंग सोडा को नींबू रस में मिलाकर आप फेस पैक तैयार कर सकते हैं जिससे आपकी स्किन निखर जाएगी. बेकिंग सोडा जिसे सोडियम बाइकार्बोनेट के नाम से भी जाना जाता है, ठोस रूप में होता है. लेकिन, इस्तेमाल करने के दौरान आप इसे पीसकर चूर्ण बना लेते हैं.

बेकिंग सोडा में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल, एंटी सेप्ट‍िक और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो स्किन के लिए बहुत प्रभावी है. यह आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकता है. इसके इस्तेमाल करने के दौरान एक बात का खयाल जरूर रखें कि इसे स्किन पर कम समय के लिए लगाएं. अगर बेकिंग सोडा से फेस पैक तैयार कर रहे हैं तो पहले स्किन टेस्ट कर लें फिर इसका इस्तेमाल करें.

बेकिंग सोडा पिंपल्स से निजात दिलाने का कारगर उपाय है. यह आपके चेहरे से कील-मुहांसों को खत्म करता है साथ ही स्किन को हाइड्रेटेड रखता है. एक चम्मच बेकिंग सोडा को थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट वहां लगाएं जहां कील-मुहांसे हैं. एक सप्ताह के भीतर आपको असर दिखने लगेगा.
दातों का पीला होना आम बात है. बेकिंग सोडा आपके दांतों की अच्छे से सफाई करता है और पीलापन दूर करता है. अगर आपके दांत पीले हैं तो रोजाना ब्रश के दौरान थोड़ी मात्रा में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें, देखते-देखते पीलापन दूर हो जाएगा. हालांकि इसके ज्यादा इस्तेमाल से बचना चाहिए क्योंकि ज्यादा इस्तेमाल दांतों और मसूड़ों को नुकसान भी पहुंचा सकता है.
गर्मियों के मौसम में सभी को सनबर्न होता है. सनबर्न को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है. बेकिंग सोडा के बने घोल को सनबर्न प्रभावित हिस्से में लगाएं. कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा.
बेकिंग सोडा का इस्तेमाल गोरा रंग पाने के लिए भी किया जाता है. सेल्स का क्षय होना नैचुरल है. बेकिंग सोडा डेड सेल्स को हटाता है जिससे स्किन ग्लो करती है. इस्तेमाल करने के लिए इसे गुलाब जल में मिल और रुई की मदद से चेहरे पर मसाज करें.
बेकिंग सोडा दांत के साथ-साथ नाखून के पीलेपन को भी दूर करता है. बेकिंग सोडा के घोल में कुछ देर के लिए हाथ रखें. ऐसा करने से कुछ दिनों में नाकून का पीलापन समाप्त हो जाएगा. इस प्रक्रिया को एक दिन में 2-3 बार दोहरा सकते हैं.
कुछ लोगों के शरीर से बदबू आती है. शरीर से आने वाली बदबू को दूर करने में भी बेकिंग सोडा कारगर साबित होता है. बेकिंग सोडा को पानी में मिलाएं और अंडर आर्म्स की सफाई करें. इससे बदबू आना बंद हो जाएगी.
कुछ लोगों के बाल बहुत ऑयली होते हैं. ऑयली बाल से निजात पाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है. बेकिंग सोडा स्कल्प को हेल्दी बनाता है जिससे बाल कम ऑयली होता है साथ ही डैंड्रफ की समस्या भी दूर होती है.

loading...