भारतीय स्मार्ट स्पीकर बाजार में इस कंपनी का बजता है डंका, जानें कितनी है हिस्सेदारी

नई दिल्ली ; 

अमेजन की अगुवाई में भारत में स्मार्ट स्पीकर्स की श्रेणी इस साल की दूसरी तिमाही में 43 फीसदी की रफ्तार से बढ़ी. इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन (आईडीसी) की रिपोर्ट में शुक्रवार को यह जानकारी दी गई. आईडीसी की ‘वर्ल्डवाइड क्वाटरली स्मार्ट होम डिवाइस ट्रैकर’ रिपोर्ट में बताया गया कि अमेजन अपने इको श्रेणी के स्मार्ट स्पीकर्स के साथ 59 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे है.

आईडीसी इंडिया के एसोसिएट रिसर्च निदेशक नवकेंद्र सिंह ने एक बयान में कहा, “भारत में अभी स्मार्ट होम्स का बाजार नवोदित अवस्था में है, इसलिए स्मार्ट स्पीकर का शुरुआती प्रयोग बहुत ही सीमित है, लेकिन अब हमें मनोरंजन के अलावा अन्य खंडों में भी इसका इस्तेमाल बढ़ने के चिन्ह नजर आ रहे हैं.”

भारतीय स्मार्ट होम डिवाइस बाजार में कनेक्टेड लाइट्स, स्मार्ट स्पीकर्स, कनेक्टेड थर्मोस्टेट्स, स्मार्ट टीवीज, होम मॉनिटरिंग/सिक्युरिटी प्रोडक्ट्स, डिजिटल मीडिया एडैप्टर के साथ घर के लिए अन्य कनेक्टेड डिवाइसें शामिल हैं, जिसे 2018 की दूसरी तिमाही में साल-दर-साल आधार पर 107 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई और कुल 14 लाख डिवाइसों की बिक्री हुई.

वीडियो एंटरटेनमेंट श्रेणी जिसमें स्मार्ट टीवीज, स्ट्रीमिग स्टीक्स और सेट-टॉप बक्से शामिल हैं, इनमें समीक्षाधीन अवधि में साल-दर-साल आधार पर 81 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई.

गूगल ने भी हाल में स्मार्ट स्पीकर गूगल होम और होम मिनी को भारत में पेश कर दिया है. इन दोनों स्पीकर को गूगल ने अक्टूबर 2016 में पहली बार लॉन्च किया था. वहीं दोनों स्पीकर का छोटा वर्जन अक्टूबर 2017 में लॉन्च किया गया था. भारत में ये स्मार्ट स्पीकर गूगल प्ले म्यूजिक, यूट्यूब, नेटफ्लिक्स, सावन और गाना सपोर्ट के साथ आते हैं.

loading...