मोहम्मद सिराज की घातक गेंदबाजी, भारत ए का हुआ पलड़ा भारी

बेंगलुरू ; 

मोहम्मद सिराज की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर इंडिया-ए ने यहां एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे चार दिवसीय अनाधिकारिक टेस्ट मैच के तीसरे दिन सोमवार को दक्षिण अफ्रीका-ए को दबाव में डाल दिया. इंडिया-ए ने अपनी पहली पारी आठ विकेट के नुकसान पर 584 रनों पर घोषित कर मेहमान टीम पर 339 रनों की बढ़त ले ली थी. तीसरे दिन अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका-ए को सिराज ने अच्छी शुरुआत नहीं मिलने दी. मेहमान टीम ने दिन का अंत चार विकेट के नुकसान पर 99 रनों के साथ किया.

यह चारों विकेट सिराज ने लिए. वह अभी भी इंडिया-ए से 239 रन पीछे है. इंडिया-ए ने दिन की शुरुआत दो विकेट के नुकसान पर 411 रनों के साथ की. एक रन बाद ही मयंक अग्रवाल (211) पवेलियन लौट लिए. . मयंक ने अपनी पारी में 251 गेंदों का सामना करते हुए 31 चौके और चार छक्के लगाए.  मयंक को ब्यूरान हेंड्रिक्स (98 रन देकर तीन विकेट) ने पगबाधा आउट किया. मयंक अपने कल के स्कोर में कोई इजाफा नहीं कर पाए.

मयंक के बाद कप्तान श्रेयस अय्यर (24) भी देर तक नहीं टिक पाए. इसके बाद श्रीकर भारत ने 77 गेंदों में पांच चौके और चार छक्कों की मदद से 64 रनों की पारी खेली. हनुमा विहारी ने 108 गेंदों की पारी में 53 रन बनाए. उनकी पारी में तीन चौके और एक छक्का शामिल है. अक्षर पटेल 33 रनों पर नाबाद लौटे.

अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका-ए को मोहम्मद सिराज ने अच्छी शुरुआत से वंचित रखा. सिराज ने सारेल इरवी (3), पीटर मलान (0) और कप्तान खाया जोंडो को छह के कुल स्कोर पर अपने तीन ओवरों में पवेलियन भेज मेहमान टीम को दबाव में ला दिया.

जुबेर हमजा (नाबाद 46) और सेनुरान मुथुसामी (नाबाद 41) ने चौथे विकेट के लिए 86 रनों की साझेदारी कर टीम को कुछ राहत दी. सिराज ने सेनुरान को 92 के कुल स्कोर पर इस साझेदारी को तोड़ा. हमजा के साथ रूडी सेकेंड चार रन बनाकर खड़े हुए हैं.

नवदीप सैनी ने भी दबाव बनाये रखा और दस ओवर में केवल नौ रन दिये लेकिन उन्हें कोई सफलता नहीं मिली.

दूसरे दिन इंडिया ए ने दक्षिण अफ्रीका-ए के खिलाफ पहली पारी के आधार पर 165 रनों की बढ़त बना ली थी. दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक इंडिया-ए ने मयंक अग्रवाल (220 नाबाद) और युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (136) की दमादार पारियों की बदौलत दो विकेट के नुकसान पर 411 रन बना लिए थे. इंडिया-ए के दानों सलामी बल्लेबाजों ने बेहतरी शुरुआत की और मेहमान टीम के लिए किसी भी गेंदबाज का नहीं बख्शा. दोनों खिलाड़ियों ने पहले विकेट के लिए 277 रन जोड़े.

loading...