रतन टाटा और नारायण मूर्ती के बाद, अमिताभ बच्चन को मिला सयाजी रत्न सम्मान

नई दिल्ली ; 

बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन को मंगलवार को तीसरे सयाजी रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस सम्मान की शुरूआत बड़ौदा के पूर्व शासक सयाजीराव गायकवाड़ तृतीय की याद में की गयी है. इससे पहले यह सम्मान इंफोसिस के सह-संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति और उद्योगपति रतन टाटा को मिल चुका है.

लक्ष्मी विलास पैलेस में आयोजित दोपहर के भोज समारोह में बच्चन ने खुलासा किया कि उन्होंने उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के कई किसानों के ऋणों का भुगतान किया है. उन्होंने बताया कि उन्होंने उत्तर प्रदेश के 1,398 किसानों और महाराष्ट्र के 350 किसानों की मदद की है. उन्होंने कहा कि ऐसे कदम से आंतरिक शांति मिलती है. उन्होंने बड़ौदा के लिए सयाजीराव गायकवाड़ तृतीय के योगदान की चर्चा की और उन्हें श्रद्धांजलि दी.

बता दें कि हाल ही में महानायक अमिताभ बच्चन ने उत्तर प्रदेश के किसानों के कर्ज का भुगतान करके उनकी मदद की है. बच्चन ने राज्य के 1398 किसानों का 4.05 करोड़ रुपये का कर्ज चुकाया. इस वजह से वह अभी सुर्खियों में छाए हुए हैं. बच्चन ने अपने ब्लॉग पर इस खबर को शेयर करते हुए लिखा कि किसान लगातार संकट से जूझ रहे हैं, इसलिए उनके कुछ बोझ को कम करने की इच्छा थी. उन्होंने कहा, ‘सबसे पहले महाराष्ट्र में 350 से अधिक किसानों के कर्ज का भुगतान किया गया. अब उत्तर प्रदेश हैं जहां के 1398 किसानों पर बैंकों का बकाया कर्ज 4.05 करोड़ रुपये हैं. यह इच्छा पूरी होने पर आंतरिक शांति मिलती है.’

गौरतलब है कि अमिताभ ने किसानों के लोन को चुकाने के लिए बैंक ऑफ इंडिया के साथ ‘ओटीएस: वन टाइम सेटलमेंट’ किया है. वह 26 नवंबर को किसानों से मुलाकात कर खुद उन्हें बैंक के पत्र सौंपेंगे. इसके लिए उन्होंने 70 किसानों को मुंबई आमंत्रित किया है और उनके लिए ट्रेन का एक पूरा डिब्बा बुक किया है.

loading...