रोजाना केवल 20 मिनट समय देने से हमेशा स्वस्थ्य रहेंगे आप

दिल्ली ;  

हमारे जिंदगी में खुद का दिनचर्या काफी मायने रखता है. अगर आपका दिनचर्या काफी व्यस्त होता है तो जीवन से जुड़ी अहम काम नहीं कर पाते हैं. ऐसे में उन कामों को न करना जो आपकी जिंदगी को स्वस्थ्य बना सकते हैं. उन्हें जरूर करना चाहिए.

ऐसे ही अहम कामों में व्यायाम काफी महत्वपूर्ण है. अगर आप अपने दिनचर्या में केवल 20 मिनट व्यायाम के लिए निकाल लें तो आपकी जिंदगी काफी स्वस्थ्य होगी और साथ में आपकी जिंदगी लंबी भी होगी. ऐसी बातें एक शोध में कही गई हैं. व्यायाम करने से रोग से लड़ने की क्षमता बढ़ती है. वहीं, मांसपेशी से जुड़ी बिमारियां दूर रखती है.

सैन डिएगो स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के वैज्ञानिकों के द्वारा शोध के बाद बताया गया है कि अगर व्यक्ति सीमित और संतुलित मात्रा में व्यायाम करें तो सूजन रोकने में मददगार हो सकता है.

यूनिवर्सिटी के सूजी होंग के मुताबिक, ‘अध्ययन से पता चला है कि ट्रेडमिल पर हल्के व्यायाम से टीएनएफ को बढ़ाने वाली प्रतिरक्षा कोशिकाओं की संख्या 5 फीसदी तक घट जाती है. ‘टीएनएफ कोशिका को संकेत प्रदान करने वाला एक प्रोटीन है, यह शरीर में होने वाले सूजन के लिए जिम्मेदार होता है.

शोधकर्ताओं के मुताबिक, सूजन रोकने के लिए जरूरी नहीं है कि कठिन व्यायाम किया जाए. हल्के व्यायाम से भी प्रभावी नतीजे आ सकते हैं. रोजाना व्यायाम के लिए 20 मिनट भी निकालें तो शरीर को कई बीमारियों से बचाया जा सकता है. इसमें सर्दी-जुकाम से लेकर कई गंभीर बीमारियां भी शामिल हैं.

loading...