रोहित शर्मा ने ‘सूडान’ को समर्पित किया अपना शतक, जीत लिया सबका दिल

नई दिल्ली ; 

भारतीय टीम के ओपनर रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम टी-20 में नाबाद शतकीय पारी खेली. रोहित शर्मा ने इस मैच में 56 गेंदों पर 11 चौकों और 5 छक्कों की मदद से अपने करियर का तीसरा शतक बनाया. इस शतक को रोहित शर्मा ने ‘सूडान’ नाम के गैंडे को समर्पित किया है. सूडान वह गैंडा है, जिसकी इसी साल मार्च में मृत्यु हो गई थी. 45 वर्षीय इस गैंडे की बीमारी के बाद केन्या में मौत हो गई थी. ‘सूडान’ नॉर्दन सफेद गैंडा था, जो दुनिया में आखिरी बचा था.

रोहित शर्मा ने ‘सूडान’ के लिए एक ट्वीट किया. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा- ‘मेरी यह पारी मेरे मित्र ‘सूडान’ को समर्पित है. शायद हम उनके लिए एक बेहतर दुनिया बनाने का प्रयास कर सकें.’ बता दें कि रोहित के इस पोस्ट को एक घंटे से भी कम समय में 10 हजार से अधिक लोगों ने लाइक किया.

गौरतलब है कि इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर केविन पीटरसन पिछले कुछ समय से वाइल्ड लाइफ कंजरवेशन के लिए काम कर रहे हैं. पीटरसन सेव अवर रिन्होस अफ्रीका इंडिया (एसओआरएआई) लगातार एनिमल्स सेव से जुड़ी पोस्ट्स डालते रहते हैँ. समर्थक और वाइल्डलाइफ कंजरवेशनिस्ट क्रिकेटरों की इस बात के लिए प्रशंसा करते हैं कि वे वाइल्ड लाइफ कंजरवेशन को प्रमोट कर रहे हैं.

बता दें कि सगाई के बाद रोहित, रितिका 2015 में अफ्रीकन सफारी के टूर पर थे तब वह ‘सूडान’ से मिले थे. रितिका और रोहित ने सूडान के साथ तस्वीरें भी खिंचवाई थीं.

20 मार्च को केविन पीटरसन ने सूडान की मृत्यु की जानकारी दी थी. उऩ्होंने टि्वटर पर लिखा था, यह सही समय है जब हम बाकी के गैंडों को बचाने के लिए आगे आएं. इस बीच सूडान की मृत्यु के बाद वैज्ञानिकों ने कहा कि हमने उसका भ्रूण और डीएनए सुरक्षित कर लिया है ताकि उसकी उपजाति को बचाया जा सके.

दुनिया में जीवित नॉर्दन व्हाइट रिन्होस की संख्या केवल दो है. दोनों ही फीमेल हैं. रोहित शर्मा को तीसरे टी-20 में ‘मैन ऑफ द मैच’ और ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’  का खिताब मिला. सूडान का नाम पिछले काफी सालों से चर्चा में था, क्योंकि यह अपनी प्रजाति का आखिरी ‘मेल’ गैंडा था.  सूडान का केन्या के ओल पेजेटा कंजरवेंसी में खूब ख्याल रखा जाता था. यही नहीं सिक्योरिटी के नाम पर इसके साथ गनमैन भी तैनात रहते थे.

loading...