विटामिन A के अत्याधिक सेवन से हड्डियां कमजोर होने का खतरा, रिपोर्ट में खुलासा

लंदन ; 

विटामिन ‘ए’ के अत्याधिक सेवन से हड्डियों का घनत्व कम हो सकता है जिससे हड्डियों के कमजोर होने के साथ-साथ ही उनके टूटने का खतरा बढ़ जाता है. चूहों पर किए गए एक अध्ययन में ऐसा दावा किया गया है. अध्ययन में पाया गया कि इंसानों में विटामिन ए की अनुशंसित प्रतिदिन खुराक (आरडीए) से 4.5 से 13 गुना ज्यादा एवं निरंतर सेवन से हड्डियों में बहुत ज्यादा कमजोरी आ जाती है. स्वीडन की यूनिवर्सिटी ऑफ गोथनबर्ग के अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि अध्ययन में लोगों को अपने आहार में विटामिन ‍ए ज्यादा शामिल करने को लेकर सतर्क होने की सलाह दी गई है.

विटामिन ए विकास, दृष्टि, प्रतिरोधक क्षमता और अंगों के सही ढंग से काम करने समेत कई जैविक प्रक्रियाओं के लिए महत्त्वपूर्ण होता है. हमारा शरीर विटामिन ए बनाने में अक्षम होता है लेकिन मांस, दुग्ध उत्पादों एवं सब्जियों से युक्त स्वस्थ आहार शरीर के पोषक तत्वों संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त है.

अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार जो लोग विटामिन ए की अतिरिक्त खुराक लेते हैं उनकी हड्डियों को नुकसान पहुंचने का खतरा बढ़ जाता है.  यह अध्ययन जर्नल ऑफ एंडोक्राइनोलॉजी में प्रकाशित हुआ है.

loading...