10 से 15 हजार की रेंज में इस मोबाइल ब्रांड के दीवाने हैं इंडियन

नई दिल्ली ;  

अगर आप भी 10 से 15 हजार के बीच की रेंज का स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो आप किस कंपनी का फोन लेना पसंद करते हैं. लेकिन शायद इसका जवाब आपके पास नहीं हो और आप कई ब्रांड की तुलना करने के बाद कोई एक फोन ले लें. लेकिन एक रिपोर्ट से सामने आया है कि इस रेंज के स्मार्टफोन में शाओमी (Xiaomi) भारत का सबसे पसंदीदा ब्रांड है.

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के वैश्विक शोध कार्यक्रम ‘कंज्यूमर लेंस’ में बताया गया, ‘हर तीन यूजर्स में से दो जहां मिड रेंज या हाई रेंज के स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं, वहीं, हर पांच में से चार यूजर अपने वर्तमान स्मार्टफोन से संतुष्ट हैं.’ कंज्यूमर लेंस में वरिष्ठ विश्लेषक पावेल नैया ने कहा, ‘भारत के मोबाइल फोन यूजर और अधिक प्रबुद्ध होते जा रहे हैं क्योंकि इनमें से अधिकांश के पास इनका दूसरा या तीसरा फोन है. हम मध्यम खंड के स्मार्टफोन में तेजी से उन्नत फीचर्स देख रहे हैं और यूजर्स इन फीचर्स के आकर्षण से इन्हें अपग्रेड कर रहे हैं.’

कंपनियां उन्नत फीचर्स पहले फ्लैगशिप स्मार्टफोन में देती है, जिसे मध्यम खंड के स्मार्टफोन तक पहुंचने में छह महीने तक का वक्त लग जाता है. नैयर ने कहा, ‘हमारे सर्वेक्षण में पाया गया कि इन फीचर्स के कारण ही लोग मध्यम खंड के स्मार्टफोन में अपग्रेड करना चाहते हैं.’ रिपोर्ट में कहा गया कि 25 हजार से 40 हजार के सेग्मेंट में वनप्लस देश का सबसे पसंदीदा ब्रांड है.

चीन की मोबाइल बनाने वाली कंपनी शियाओमी 2017 की तीसरी तिमाही में भारत की नंबर 1 स्मार्टफोन कंपनी बन गई थी. कंपनी ने भारतीय बाजार में सैमसंग का दबदबा खत्म कर दिया था. आपको बता दें कि छह साल में पहली बार साउथ कोरियन टेक दिग्गज सैमसंग फिसलकर दूसरे पायदान पर आ गई थी. आईडीसी द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत में 2017 की तीसरी तिमाही में शियाओमी ने सबसे ज्यादा हैंडसेट्स बेचे थे.

loading...