15 दिनों बाद भी बुझ नहीं पाई है कैलिफोर्निया के जंगलों की आग, 13000 घरों का किया तबाह

सैक्रामेंटो ;  

कैलिफोर्निया के एक शेरिफ ने बताया है कि दो और मानव कंकाल मिले हैं जिसके बाद जंगल में लगी आग में मरने वालों की संख्या बढ़कर 83 हो गई है. बुट्टे काउंटी के शेरिफ कोरी होनिया ने बताया कि 560 से ज्यादा लोगों के नाम अब भी लापता सूची में शामिल हैं.

अधिकारियों ने इस बात पर जोर दिया है कि सूची में शामिल कई लोग हो सकता है सुरक्षित हों और उन्हें पता ही न हो कि वह लापता लोगों की सूची में शामिल हैं.पैराडाइज को खाक करने वाली आठ नवंबर को लगी इस आग ने 13,000 से ज्यादा घरों को तबाह कर दिया है. पैराडाइज सैन फ्रांसिस्को से 140 मील उत्तर में स्थित है.

आग लगने के पीछे के कारणों का अब तक पता नहीं लग सका है. पीजी एंड ई ने उस स्थान और समय के करीब ट्रांसमिशन लाइन पर बिजली गुल होने की बात कही है जहां से आग लगनी शुरू हुई थी. उन लोगों ने कंपनी के खिलाफ कम से कम दो वाद दायर करवाएं हैं जिनकी जान तो बच गई लेकिन घर बर्बाद हो गए.

इससे पहले 28 जुलाई को कैलिफोर्निया अग्निशमन विभाग की जारी विज्ञप्ति में कहा था कि शुक्रवार देर रात तक आग 194 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैल गई. सोमवार को एक वाहन में मशीनी गड़बड़ी के कारण यह आग लगी थी. मंगलवार को यह नियंत्रण से बाहर हो गई और रेड्डिंग शहर तक पहुंच गई. विज्ञप्ति में यह भी कहा गया था कि वक्त के साथ घरों के जलने का आंकड़ा और भी बढ़ सकता है.

loading...