ICICI बैंक के नए CEO को जंगल से है खास लगाव, जानें उनके बारे में 10 अनसुनी बातें

नई दिल्ली ; 

आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक से चंदा कोचर के इस्तीफे के बाद अब संदीप बक्शी बैंक के नए CEO और MD होंगे. बैंक ने जून में ही उन्हें बैंक का COO नियुक्त किया था. अब उन्हें नई जिम्मेदारी दी गई है. उन्हें दूसरी सब्सिडियरीज में भी अहम पद दिए जाएंगे. दरअसल, चंदा कोचर के खिलाफ वीडियोकान कर्ज मामले में चल रही आंतरिक जांच के बाद बैंक बोर्ड ने कहा कि चंदा के हटने से जांच प्रभावित नहीं होगी. बख्शी तत्काल प्रभाव से बैंक के सीईओ का पदभार संभाल लेंगे. इससे पहले वह आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीओओ) रहे हैं.

संदीप बख्शी को देश के एक महत्वपूर्ण बैंक में इतनी बड़ी जिम्मेदारी दी गई है, ऐसे में स्वभाविक है कि लोग इनके बारे में जानना चाहेंगे. हमने पाठकों की इसी इच्छा का ख्याल रखते हुए संदीप बख्शी के जीवन से जुड़ी कुछ बातें जुटाने की कोशिश की है. ये सारी जानकरियां उनके पुराने इंटरव्यू और उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल से जुटाए गए हैं. आइए जानते हैं संदीप बख्शी के जीवन से जुड़ी 10 बातें-:

1. मूलरूप से पंजाब के रहने वाले संदीप बख्शी ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई पंजाब यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी से की है.

2. 57 वर्षीय संदीप का काफी वक्त झारखंड के जमशेदपुर में भी बीता है. उन्होंने मैनेजमेंट की पढ़ाई यहां के जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट (XLRI) से की है.

3. सोशल मीडिया के सुपरस्टार संजीव श्रीवास्तव उर्फ डब्बू अंकल अभिनेता गोविंदा के फैन हैं. ठीक उसी तरह संदीप बख्शी भी गोविंदा के फैन हैं. वे उनकी फिल्में देखते हैं. इसके अलावा संदीप देव आनंद और शशि कपूर की फिल्में भी खूब देखते हैं.

4. ICICI बैंक के नए चेयरमैन भले ही कॉर्पोरेट जगत में नौकरी करते हैं, लेकिन उनका मन गांव में बसता है. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उन्हें प्रेमचंद का प्रसिद्ध उपन्यास ‘गबन’ पढ़ना काफी पसंद है. इसके अलावा ‘उसने कहा था’ उपन्यास काफी पसंद है.

5. खाली वक्त में दिल बहलाने के लिए संदीप एचडी बर्मन, ओप नय्यर और मदन मोहन के गाने सुनते हैं.

6. संदीप को जंगल और जंगली जानवरों से से बेहद लगाव है, यूं कहें की प्रकृति प्रेमी हैं. उन्हें जब कभी मौका मिलता है वे जंगल में घूमने चले जाते हैं. आमतौर पर सालभर में वे 5-6 ट्रिप जंगल की कर लेते हैं. उनका फेवरेट डेस्टिनेशन राजस्थान का बेरा (Bera) जंगल है. जमशेदपुर का दल्मा वन्यजीव अभयारण्य जाना भी उन्हें काफी पसंद है.

7. संदीप की खासियत है कि वे अपने परिवार को भरपूर वक्त देते हैं. वे कभी भी ऑफिस का काम घर पर नहीं करते हैं और न ही घर के काम को ऑफिस में ले जाते हैं. साल के 365 दिनों को उन्होंन इस तरह से मैनेज किया है कि वे ऑफिस और परिवार दोनों को सही वक्त दे पाएं.

8. साल 1983 में उन्होंने ओआरजी (ORG) सिस्टम्स कंपनी से अपनी नौकरी की शुरुआत की थी.

9. उन्होंने 12वीं के बाद नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) की प्रवेश परीक्षा पास की थी, लेकिन उन्होंने इसे बीच में ही छोड़ दिया.

10. वे रिटायरमेंट को लेकर बिल्कुल भी फिक्रमंद नहीं हैं. वे कहते हैं उनके जीवन जीने का फलसफा है- ‘मैं तो चला, जिधर चले रास्ते.’

loading...