Nokia का सबसे सस्ता स्मार्टफोन Nokia 1 लॉन्च, पहली बार मिलेगा ये फीचर

नई दिल्ली ;

मोबाइल वर्ल्ड क्रांग्रेस के प्री इवेंट में एचएमडी ग्लोबल ने Nokia 1 स्मार्टफोन लॉन्च किया है. इसकी खासियत है कि यह कंपनी का सबसे सस्ता स्मार्टफोन है और यह Android Go ओएस पर चलता है. गूगल ने इस ओएस के लिए पहले ही Go सीरीज के लिए एप्स लॉन्च किए है. गूगल का यह प्लेटफॉर्म एंट्री लेवल स्मार्टफोन के लिए बनाया गया है. Nokia 1 स्मार्टफोन एंट्री लेवल स्मार्टफोन है. कंपनी ने इस फोन की कीमत 85 डॉलर यानि कि करीब 5500 रुपए रखी है.

भारत में नोकिया 1 फोन की कीमत क्या होगी अभी यह तय नहीं है. अप्रैल महीने से इस फोन की बिक्री शुरू होगी. इस स्मार्टफोन के दो कलर वेरिएंट होंगे- वॉर्म रेड और डार्क ब्लू कलर.

मोबाइल वर्ल्ड क्रांग्रेस में पेश किए गए एचएमडी ग्लोबल की Nokia 1 स्मार्टफोन में 4.5 इंच की FWVGA स्क्रीन दी गई है. जिसका रिज्यूलूशन 480×854 पिक्सल है.

Nokia 1 स्मार्टफोन में 1GB रैम और 8GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है. इसमें 1.1 GHz क्वॉड कोर मीडिया टेक MT6737M प्रोसेसर दिया गया है. फोन के स्टोरेज को माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए 128GB तक बढ़ाया जा सकता है. यह स्मार्टफोन Android Oreo के Go Edition पर चलता है और आगे समय में इसमें नया अपडेट भी मिलेगा.

स्मार्टफोन Nokia 1 में 5 मेगापिक्सल का फिक्सड ओटोफोकस रियर कैमरा दिया गया है. साथ ही इसमें एलईडी फ्लैश भी है. सेल्फी के लिए फोन में 2 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है.

कनेक्टिविटी के लिए स्मार्टफोन में 4G VoLTE, वाई-फाई, ब्लूटूथ, जीपीएस, एफएम रेडियो और माइक्रो यूएसबी कनेक्टर जैसे फीचर्स दिए गए है. फोन में पावर के लिए 2150mAh की बैटरी दी गई है. कंपनी ने दावा किया है कि यह 9 घंटे की टॉकटाइम और 15 दिन का स्टैंडबाइ बैकअप देगी.

बतादें कि पहली बार Nokia 1 स्मार्टफोन के साथ Android Go Edition लाया जा रहा है. खास बात यह होगी कि यूजर्स इसे कैसे अपनाएंगे. कंपनी को इस फोन से काफी उम्मीदें है. इस स्मार्टफोन में यूजर्स को अलग अनुभव मिलेगा क्यूंकि इसका इको सिस्टम अलग है साथ ही एप्स भी नए होंगे. बार्सिलोना में मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में एचएमडी ग्लोबल ने Nokia 7 Plus, Nokia 8 Sirocco और Nokia 6 को भी पेश किया है.

loading...