TVS का सबसे तेज इलेक्ट्रिक स्कूटर, माइलेज जानकर चौंक जाएंगे आप

नई दिल्ली ;

टीवीएस मोटर्स ने भारत में कुछ समय पहले ही अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर कॉन्सेप्ट क्रिऑन पेश किया है. टीवीएस क्रिऑन में 5.1 सेकेंड में 0 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार हासिल करने की क्षमता है. कंपनी ने आगे बताया कि 60 मिनट में स्कूटर की बैटरी 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है. इस व्हीकल में लीथियम-आयन बैटरी है, जिससे 12 किलोवाट इंस्टेंट पावर जेनरेट करने की क्षमता है.

कंपनी के मुताबिक उसका ये नया स्कूटर एक परफॉर्मेंस-ओरिएंटेड इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट स्कूटर है. TVS क्रिऑन नाम से पेश किया गया है. कंपनी इसे काफी दमदार बनाया है.

कंपनी का दवा है कि TVS क्रिऑन महज़ 5.1 सेकंड में ही 0-60 किमी/घंटा की स्पीड पकड़ने में सक्षम है. वहीं ये स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने के बाद 80 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है.

कंपनी के मुताबिक ये इलेक्ट्रिक स्कूटर मात्र एक घंटे में ही फुल चार्ज हो जाता है. इसकी खास बात ये है कि ये स्कूटर पर्यावरण के लिए जरा भी नुकसानदायक नहीं है.

क्रिऑन में कई सारे नए फीचर्स दिए गए हैं. इस स्कूटर में एक टीएफटी स्क्रीन है, जो यूजर के स्मार्टफोन पर मौजूद एक ऐप्लिकेशन के साथ काम करता है. इस स्क्रीन पर सभी जरूरी जानकारी मौजूद रहती है. टीवीएस ने स्कूटर में क्लाउड कनेक्टिविटी, तीन अलग-अलग राइड मोड, रीजेनरेटिव ब्रेकिंग क्षमता, पार्क असिस्ट, एंटी-थेफ्ट फीचर, जीपीएस नैविगेशन और जियो-फेंसिंग जैसे फीचर हैं.

क्रिऑन में आगे की तरफ डिस्क ब्रेक दिए गए हैं और रियर पर एबीएस है. इस स्कूटर में हेल्मेट रखने के लिए एक स्टोरेज और स्मार्टफोन के लिए एक चार्जिंग स्लॉट है. कंपनी ने अभी बाजार में आने वाले वेरिएंट और इसकी कीमत के बारे में कोई खुलासा नहीं किया.

loading...